आ ही गयी Nissan Magnite Facelift 2024

(Credits : www.nissan.in)

निसान इंडिया ने आज कर दी है मैग्नाइट फेसलिफ़्ट 2024 लॉन्च, जिसकी कीमत 5.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से आरम्भ होती है। यह सुधार लाता है कुछ स्टाइलिंग परिवर्तन और कुछ नए आकर्षक फीचर्स । वैसे इस कॉम्पैक्ट SUV में कोई मशीनी परिवर्तन नहीं किया गया है। उक्त मूल्य पहली 10,000 डिलीवरियों तक ही लागू होंगे।

विशेष बात यह है कि बेस पेट्रोल-एमटी (Manual Transmission) और पेट्रोल-एएमटी (Automatic Transmission) वेरिएंटों के मूल्य यथावत हैं। निसान का यह भी दावा है कि मैग्नाइट के बेस एएमटी और सीवीटी वेरिएंट भारत में किसी भी वाहन की तुलना में सबसे अच्छे मूल्यों पर आते हैं। निसान ने इस बार की अपडेट के साथ वेरिएंटों के नामकरण को भी पूरी तरह से संशोधित किया है।

एक्सटीरियर, इंटीरियर में क्या नया?

अधिकांश रूप से SUV के सामने की ओर नए परिवर्तन हैं। मैग्नाइट फेसलिफ्ट में अधिक क्रोम और पियानो-ब्लैक डिज़ाइन वितरण लिए हेडलैम्प्स के साथ विलय होती हुई एक चौड़ी-बड़ी ग्रिल मिलती है। इसके अतिरिक्त, बम्पर में अब एकीकृत फ़ॉग लैम्प्स के साथ एक पहले से भी स्पष्ट फॉक्स स्किड प्लेट है। हेडलैम्प्स में LED DRLs के लिए एक नया स्थान भी मिलता है, वैसे कुल मिलाकर आकार में बहुत संशोधन नहीं हुआ है। बम्पर पर L-आकार के LED DRLs को पहले सी ही रखा गयी हैं।

साइड पहले जैसी ही लगती हैं पर इस संस्करण में नए 16-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। पीछे की ओर , टेल लैम्प्स में नए प्रकार के जटिल डिटेलिंग से सजे LEDs हैं। इसमें नया सनराइज़ कूपर कलर शेड भी दिया गया है।

पहले सी ही साइड प्रोफाइल पर व्हील नए आकार के (Credits : cnet.com)

केबिन के अंदर, पहले की मैग्नाइट की ऑल-ब्लैक थीम को डैशबोर्ड, डोर पैड और सीट अपहोल्स्ट्री के लिए डुअल-टोन कॉपर और ब्लैक लेआउट में कर दिया गया है। स्टीयरिंग पर पहले की ब्लैक और सिल्वर फिनिश की जगह अब फुल ब्लैक यूनिट दी गई है। इसमें डोर पैड पर नए टेक्सचर्ड पैनल, डुअल-टोन लेदरेट अपहोल्स्ट्री और डैशबोर्ड और डोर पैड पर नई चार-रंग की एम्बिएंट लाइटिंग भी दी गई है।

8-इंच टचस्क्रीन, पीछे के एसी वेंट्स, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा और वायरलेस चार्जर जैसे फीचर्स पहले भी थे और अब भी मिलते हैं। इसमें पहले से परिष्कृत ग्राफिक्स के साथ अपडेटेड 7.0-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नए ऑटो हेडलैंप, ऑटो डिमिंग IRVM, नए टाइप-C चार्जिंग पोर्ट और रिमोट स्टार्ट का फीचर भी मिलता है। पर अपने अधिकांश प्रतिद्वंद्वियों के उलट, इसमें अभी भी इलेक्ट्रिक सनरूफ़ नहीं मिलता है। सुरक्षा की दृष्टि से कार में अब छह एयरबैग, ESC, तीन-पॉइंट सीटबैल्ट और सभी सीटों के लिए सीटबैल्ट रिमाइंडर सामान्य रूप से मिलते हैं।

(Credits : www.nissan.in)

फेसलिफ़्ट के पावर ,प्राइस व प्रतिद्वंद्वी

मैग्नाइट फेसलिफ़्ट 2024 में 72hp (हॉर्स पावर) , 96Nm (न्यूटन मीटर) , 1.0-लीटर NA ( नॉन- ऐस्पिरेटेड ) पेट्रोल और 100hp, 160Nm के इंजन विकल्प हैं। दोनों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है। नेट-एएसपी इंजन को वैकल्पिक 5-स्पीड एएमटी (ऑटोमेटिक) मिलता है, जबकि टर्बो-पेट्रोल इंजन को सीवीटी विकल्प मिलता है। निसान मैनुअल के साथ 20 किलोमीटर प्रति लीटर और CVT टर्बो वेरिएंट के लिए 17.4 किलोमीटर प्रति लीटर की औसत का दावा करती है। नयी मैग्नाइट का प्रारंभिक मूल्य बिल्कुल अपने पिछले संस्करण जैसा ही है, जो भी 6 लाख रुपये था। जिसके बाद भी यह भारतीय बाजार में सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवीयों में से एक है। निसान की यह एसयूवी रेनॉल्ट Kiger, टाटा Punch, मारुति Fronx, टोयोटा Taisor के साथ-साथ टाटा Nexon, हुंडई Venue, मारुति Brezza के साथ स्पर्धा में है।

Leave a Comment